Motivational Books in Hindi

0
474
Motivational Books

वर्तमान समय में जहाँ लोगों के पास एक-दूसरे के पास बैठने, बात करने आदि का टाइम नहीं है, वहीं लोगों का किताबे पढ़ना भी कम होता जा रहा है। मनुष्य जीवन में सभी को प्रेरणा की आवश्यकता होती है, क्योंकि संघर्ष सभी को करना होता है, फर्क सिर्फ इतना होता है कि कोई कम करता है तो कोई ज्यादा। निराशा और संघर्ष के समय किताबे हमरी मदद कर सकती है, ये बुक्स हमें मोटिवेट करती है, सीख देती हैं, अनुशासन सिखाती है इत्यादि। इसीलिए किताबों को मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है। यह हमारे सोचने के नजरियें को और बड़ा बनाती है तथा वे चीजें जानने को मिलती है जो इन किताबों के अभाव में शायद हम कभी जान ही नही पाते। Motivational Books in Hindi लेख लिखने का उद्देश्य आपको ऐसी किताबों से रू-ब-रू कराना है जो आपके जीवन को और बेहतर बना सकें। इस लेख में हम विश्व की best motivational books in hindi के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

1. जीत आपकी (You Can Win)

जीत आपकी (You Can Win)

जीत आपकी शिव खेड़ा द्वारा लिखी गयी Motivational Books in Hindi मे से एक बुक है। शिव खेड़ा भारतीय मूल के मोटिवेशनल स्पीकर और लेखक हैं, जिन्होंने इस बुक को 16 भाषाओं में प्रकाशित किया है, और अब तक इस बुक की 30 लाख से अधिक प्रतियाँ बिक चुकी हैं। इस बुक में बताया गया है कि जीतने वाला व्यक्ति कोई अलग काम नही करता है बल्कि उसके काम करने का तरीका अलग होता है। इस पुस्तक से आपको जीवन जीने के सही तरीके का पता चलेगा तथा आप सफलता के बारे मेें विस्तार से जान पायेंगे। इस बुक को best motivational books in hindi की श्रेणी में रखा गया है। अगर आप इसे खरीदना चाहते है तो amazon code से भारी-भरकम डिस्काउंट पा सकते हैं।

2. रिच डैड, पुअर डैड (Rich Dad, Poor Dad)

रिच डैड, पुअर डैड (Rich Dad, Poor Dad)

रिच डैड, पुअर डैड व्यक्तिगत वित्त प्रबंधन की सर्वश्रेष्ठ बुक है जो राॅबर्ट टी. कियोसाकी द्वारा लिखी गयी एक Best-Seller book है। इस बुक में बताया गया है कि कैसे आप अपने पैसों को निवेश करें और पैसों से अधिक पैसा बनाये। यह किताब नवयुवकों के लिए बहुत जरूरी बिजनेस Lessons दे सकती है, इसे पढ़ने के बाद आपके दिमाग में कई ऐसे ऑइडियाज आयेगें जिससे आप अमीर बन सकते हैं। इस बुक ने लोगो को काफी मोटिवेट किया और यह इण्टरनेशनल मार्केट में one of the best motivational books in hindi बन चुकी है।

3. अग्नि की उड़ान (Wings of Fire)

Agni Ki Udan

Motivational Books in Hindi में भारत की बहुचर्चित बुक विंग्स आफ फायर का नाम भी शामिल है, यह बुक भारत के पूर्व राष्ट्रपति डाॅक्टर ए पी जे अब्दुल कलाम की आटोबायोग्राफी (Autobiography) है। यह बुक डाॅक्टर ए पी जे अब्दुल कलाम के जीवन संघर्षों की कहानी के साथ ‘अग्नि’, ‘त्रिशूल’, ‘आकाश’ और ‘नाग’ मिसाइलों की कहानी है। इस किताब में उनके राष्ट्रपति बनने तक के सफर को बड़े ही रोचक ढंग से लिखा गया है। यह किताब आपको सिखाती है कि परिस्थियों से कैसे लड़ना है। amazon promo code से इस बुक की खरीद पर आप अच्छी-खासी छूँट पा सकते हैं।

4. रहस्य (The Secret)

रहस्य (The Secret)

रहस्य बुक में Law of attraction को विस्तार से समझाया गया है और बताया गया है कि कैसे आप किसी चीज को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हो, फिर चाहे वह पैसा हो, घर हो, गर्लफैण्ड हो, या बीमारी से छुटकारा पाना हो। आप जैसा सोचते है वैसा ही आप अपनी ओर आकर्षित करते हैं। अगर आप दिन-भर सोचते हैं कि मैं बीमार हूँ तो आप और बीमारी को बुलावा दे रहे हैं, इसके उलट आपको सोचना चाहिए कि मैं स्वस्थ हूँ। one of the best motivational books in hindi रहस्य बुक के लेखक रोंडा बर्न हैं।

5. संन्यासी जिसने अपनी संपत्ति बेंच दी

संन्यासी जिसने अपनी संपत्ति बेंच दी

यह एक ऐसी बुक है जो आपको अपने Goals तथा सपनों तक पहुँचाने मे मदद करेगी। यह आपको discipline में रहना सिखाती है तथा कठिन परिश्रम की अहमियत बताती है। इस किताब की कहानी Julian Mantle की है जो एक हाई-प्रोफाइल वकील हैं और अध्यात्मिक सुख से दूर हैं। इसे उनके एक दोस्त के नजरिये से लिखा गया है।

इस बुक के लेखक राॅबिन शर्मा हैं जिन्होने इस किताब में बताया है कि जब इंसान स्वंय को पहचान लेता है तो उसे भौतिक चीजों से प्यार नही रह जाता है। ये किताब हमें कई मायनों में motivate करती है, इसे Motivational Books in Hindi के तौर पर प्रिफेर किया जाता है।

6. लोक व्यवहार

लोक व्यवहार

यह बुक डेल कारनेगी द्वारा लिखित एक बेस्ट-सेलर Motivational Book “How to win friends and Influence people” का हिन्दी वर्जन है। अगर आप किसी से बात करने में हिचकिचाते है तो इस बुक को जरूर पढ़े, इसमें बताया गया है कि लोगों को कैसे प्रभावित करें, लोगो से अपनी बात कैसे मनवाएं, लोगों को कैसे बदले इत्यादि। लेखक के अनुसार किसी व्यक्ति से काम करवाने का एक ही तरीका है और वो है लोगों में वह काम करने की इच्छा पैदा करना। यह किताब हमें सिखाती है कि कैसे हम लोगो के प्रति अपने व्यवहार, तौर-तरीके, बात चीत के ढंग आदि बदल सकते है और प्रभावशाली व्यक्तित्व पा सकते हैं। बुक की खरीद पर छूँट के लिए amazon promo code today अप्लाई करें।

7. सीक्रेट्स आफ द मिलेनियर माइंड

सीक्रेट्स आफ द मिलेनियर माइंड

अपनी जबरदस्त और जीवन बदलने वाली बुक सीक्रेट्स आफ द मिलेनियर माइंड में टी. हार्व एकर कहते हैं कि “पाँच मिनट में मैं बता सकता हूँ कि भविष्य में आपके पास कितनी दौलत होगी! कैसे? आपके व्यक्तिगत और सफलता के ब्लूप्रिंट को देखकर”। यह किताब विस्तार से बताती है कि कैसे अमीर लोग, गरीब और मध्यम वर्गीय लोगों से अलग सोचते हैं और आपके धन का ब्लू प्रिंट कैसे काम करता है। इस बुक में दिये गये तरीकों से और कर्म करने का अभ्यास करके आप असल दुनियाँ में नाटकीय रूप से अमीर बन सकते हैं।

8. अल्केमिस्ट

अल्केमिस्ट

अल्केमिस्ट एक इण्टरनेशनल बेस्ट सेलर नावेल है जो कि Paulo Coelho द्वारा लिखी गयी है। यह एक मोटिवेशनल नावेल है जो एक चरवाहे की कहानी पर आधारित है जो खजाने की तलाश में पूरी दुनिया घूमता है। यह बुक हमें सीख देती है कि सभी से बढ़कर जरूरी चीज है- आपके सपने और उन सपनों को पूरा करने का जुनून। one of the best motivational books in hindi को जब आप पढ़ना शुरू करेंगे तो इसे पूरा पढ़े बिना रह नहीं पायेंगे। इसका हिन्दी अनुवाद कमेलश्वर जी ने किया है और आप इसे amazon promo code से किफायती दरों पर खरीद सकते हैं।

9. अति प्रभावकारी लोगों की सात आदतें

अति प्रभावकारी लोगों की सात आदतें

अति प्रभावकारी लोगों की सात आदतें किताब स्टीफेन आर कवी द्वारा लिखित best selling motivational books in hindi है। हम आज जो कुछ भी है उसके पीछे हमारी आदतें, अनुशासन, संयम आदि चीजे होती है। हमारी सफलता और असफलता के पीछे हमारी habits का हाथ होता है। ऐसे में आप ये जरूर जानना चाहेंगे कि सफल लोगों की habits क्या होती है जिनसे वे इतने successful हो जाते हैं। लेखन ने कई सफल लोगों की habits का अध्ययन किया और उन्हे इस बुक में आप सभी के साथ साझा किया है। amazon promo code today बेस्ट ऑफर प्राइज में इन आदतों को जानकर अपने जीवन में अपनायें, जिससे आप भी सफल हो सकें।

10. चाणक्य नीति

चाणक्य नीति

भारतवर्ष में प्रसिद्ध इस बुक को लिखने का श्रेय आचार्य चाणक्य को जाता है। वह एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्हें राजनीति, अर्थशास्त्र, विज्ञान और जीवन के मूल मंत्रो का अपार ज्ञान था। उन्होंने एक साधारण से दिखने वाले बालक को मगध साम्राज्य का राजा बना दिया। इस पुस्तक के माध्यम से आचार्य चाणक्य ने अपने जीवन में अर्जित किए संपूर्ण ज्ञान को शब्दों के माध्यम से कागज पर लिखा है। यह किताब आपको जीवन जीने के बेहतरीन तरीके सिखाती है और आपका व्यक्तित्व निखारनें में मदद करती है।

दोस्तों, अपने जीवन को बेहतर बनाने हेतु हम सब के लिए Motivational Books in Hindi एक अच्छा विकल्प हो सकती है। इस आर्टिकल में best motivational books in hindi के बारे में बताया गया है जो आपके व्यक्तित्व को निखारने में आपकी मदद करेंगी, साथ ही कुछ और किताबों को पढ़कर आप अपना सर्वांगीण विकास कर सकते है।